Menu


Analysis


फ्रेंच ऑटोमोबाइल एसयूवी मेकर रेनॉल्ट ने हाल ही में अपने डस्टर के प्लैटफार्म पर बनाई एसयूवी को फेसलिफ्ट किया है। बता दे कि अभी कंपनी ने इसे इंडियन मार्केट में लांच नहीं किया पर मार्केट रिसचर्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही अपनी इस एसयूवी रेनॉल्ट कैप्चर को भारतीय ऑटों सेक्टर्स में बड़े जोर शोर से उतारेगी ।

डस्टर के बाद रेनॉल्ट शानदार एसयूवी होने के कारण इसकी चर्चा का ऑटो बाजार काफी गर्म है। क्योंकि  कंपनी ने इसे ग्लोबल एसयूवी लुक देने के साथ इसमें काफी सारे स्टाइलिंश फीचर्स से दिए है, जिसके कारण यह एक सोफिसटिकेटिड क्रॉसओवर एसयूवी लगती है।

इसमें किफायती फीचर होने के कारण यह कार ऑटो बाजार में अपनी पोजीशन को मजबूत कर रही है। और आगे कितनी और मजबूत कर पाएंगी इसके लिए हमने Motor octane और  Car Dekho के वीडियोस के जरिये जानने की कोशिश की, कि इस फेसलिफ्टिड हो चुकी एसयूवी में कौन -कौन से बेहतरीन फीचर्स है, जिससे कार मार्केट में इतना शोर मचा हुआ है|

इसके लिए हमने इस ऑटोमोबाइल साइट्स के दोनों विडियोस को आपके सामने लाए है, जिसके जरीए हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि, आखिर फेसलिफ्ट से पहले जिन बेजोड़ फीचर्स की बात इस एसयूवी में की जा रही थी, आखिर अनवील होने के बाद यह कितनी बेहतरीन साबित हुई है।

तो चलिए जानते है पहले Motor octane विडियों के जरीए कार के इंटिरियर से लेकर इसके एक्सटीरियर पर प्रकाश डाला गया गया है, जिसमें बताया गया है कि रेनॉल्ट कैप्चर को कंपनी ने स्टाइलिश फीचर्स दिए है, जैसे इसके हैडलैप, फुल एलईडी होने के साथ साथ डायनिमिक टर्न इंडिकेटर से लैस है , इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 210 है, जिसके कारण यह काफी ऊंची एसयूवी लगती है, जो बड़े- बड़े स्पीड ब्रेकर को आसानी से झेलने की ताकत रखती है। इसके अलावा इसमें जेनोन हेडलैंप ,डेटाइम रनिंग लाईट और कार के चारों तरफ की गई बॉडी क्लेडिंग जो इसे प्रमियम एसयूवी की फीलिंग देती है। लेकिन इसके डैशबोर्ड में पुराना 7इंच का टचसक्रीन लगनें से यह कुछ खास लुक नहीं देती, तथा साथ ही इसमे एप्पल कारप्ले, एंड्राइड ऑटो और ब्ल्यू टूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स को नहीं देने के कारण यह ग्राहकों को कहीं ना कहीं निराश कर सकती है।

वही, अगर CarDekho के विडियों की बात करे तो, इस विडियों में कैप्चर को असली फ्रेंच डिजाइन कार बताया है, जिसे आमतौर पर यूरोपियन रोड पर रफ्तार भरते देखा जा सकता है।Car dekho  का मानना है कि इस क्रॉसओवर को भले ही डस्टर के प्लैटफार्म पर बनाया है, पर लुक्स से लेकर डिजाइन तक में यह डस्टर से काफी अलग है। इस विडियों के मुताबिक कंपनी ने इसे मार्केट में शानदार तरीके से लांच करने के लिए इसे प्रिमियम फीचर्स से लैस किया गया है। पर इसके डीजल इंजन के 1700 से 1800 आरपीएम से नीचे जाने पर इसकी परफॉर्मेस गिर जाती है, ऐसा खासतौर पर ट्रैफिक या चढाई के दौरान देखने को मिलता है, इसलिए ड्राइवर के लिए बेहतर यही होगा की इसे हाई गियर की जगह लो गियर पर चलाएं।      

Carhamari विश्लेषण : हालांकि दोनों ही विडियो में फ्रेंच मेकर की यह एसयूवी, प्रिमियम टच की फीलिंग देती है। अपनी लाजावाब रोड प्रेसेज के लिए यह अभी से ही यह कार ,कार बजार में काफी चर्चित हो रही है। लेकिन इससे चलाने से पहले आपको इसे समझने की खासी जरुरत पडेंगी , तभी यह आपके लिए ईजी –टू –ड्राईव बन सकती है ।

वही, इन रिव्युस के बाद भी हमको यही कहेंगे कि इसकी लांचिग के बाद इसकी खरीद से पहले आपको कौन सा रिव्यु विडियोस देखना यह फैसला आपका है। क्योंकि Carhamari मानना है कि रेनॉल्ट कैप्चर एक स्टाइलिश एसयूवी में शानदार एसयूवी की सारी बाते है, जिसकी वजह से यह अपने सेगमेंट में हुंडई की क्रेटा को प्रिमियम राइवल टक्कर  देने के लिए अच्छी खासी तैयार है।



Review


फेस्टिव सीजन को देखते हुए रेनो इंडिया ने अपनी अपकमिंग एसयूवी रेनॉल्ट कैप्चर को भारत में पेश कर दिया है, । जिसके बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस कार की बिक्री कंपनी की तरफ से इसी साल अक्टूबर में शुरू की जा सकती है। फिलहाल अभी यह क्रॉसओवर दुनिया के 75 देशों में पहले से बेची जा रही है,

जिसके बाद इसे भारत में पहली बार भारतीय कार खरीदारों के लिए पेश किया जा रहा है। फ्रेच मेकर अपनी इस कार के जरिए भारतीय कार बाजार में 10से 20 लाख तक के सेग्मेंट की कारों  पर अपनी पकड़ मजबूत करने का मन बनाए हुए तथा कैप्चर के मार्केट में आने के बाद उनकी यह परड़ भी मजबूत होने के इशारे दे रही है।  जिसके कारण भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, हाल ही में आई अमेरिकन जीप कंपास और महिंद्रा एक्सयूवी500 से रहेगा।

यहा आपको यह जानना दिलचस्प लगेगा कि फ्रेंच मेकर ने डस्टर के साथ एक नए अर्बन एसयूवी सेगमेंट की 6 साल पहले शुरुआत की थी, जिसके अंतर्गत कंपनी ने रेनॉल्ट डस्टर को कई अपडेट्स दिए, गौरतलब है की  इन हुए अपडेट्स को लेकर अब रेनॉल्ट एक बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कैप्चर लेकर आई है। इसके बुकिंग शोकेस के दैरान कंपनी ने बताया था कि, वह अपनी प्रिमियम एसयूवी की बिक्री इसी साल अक्टूबर में शुरू कर सकती है। जिससे कयास यही लगाया जा रहा है कि यह दिवाली या फिर उससे पहले भारतीय कार बाजार में दस्तक दे देंगी ।  ,तो आइए जानते है क्या खास है फ्रेच निर्माता रेनॉल्ट की इस नई पेशकश में जो आने के बाद अन्य एसयूवी गाड़ियों में चर्चा का विषय बनी हुई है। तो  चलिए जानते है कार हमारी की इस कार समीक्षा से की आखिर क्यों है यह एसयूवी अन्य एसयूवीज के लिए चर्चा का विषयः

 डायमेशन के आधार पर

कंपनी ने अपनी एसयूवी रेनॉल्ट कैप्चर की लंबाई 4329 मिमी, चौड़ाई 1813मिमी और ऊंचाई 1619 मिमी  दी है। इसकी लंबाई क्रॉसओवर डस्टर की लंबाई से ज्यादा है , फिर भी यह दिखने में यह छोटी और पतली लगती है। वहीं,उगर इसके  व्हीलबेस पर बात की जाए तो यह डस्टर के बराबर 2673 मिमी का ही है।इसमें दिया ग्राउंड क्लियरेंस 210 मिमी अन्य एसयूवी के मुकाबले कई गुना बेहतर मिलता है जिससे यात्रियों को इसमें बैठने में काफी सुविधा मिलती  है।

एक्सटीरियर  फीचर

शानदार डिजाइन के कारण रेनॉल्ट ने कैप्चर के एक्स्टीरियर  को बोल्ड और एग्रेसिव स्टाइल के साथ पेश किया है। नई रेनो कैप्चर को डस्टर के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। लेकिन दिखने में यह बिल्कुल यूरोपियन कैप्चर जैसी ही लगती है। लेकिन इस भारतीय कैप्चर को क्रॉसओवर प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है। इसका डूयल टोन एक्स्टीरियर आज के फैशन के रंग में रगा नजर आता है। इसमें आर 17 क्रिस्टल कट एलॉय व्हील गाडी की को स्पीड देने के लिए लगाए गए है, इसके अलावा रेनॉल्ट में इंकोनियल स्फायर  एलईडी डीआरएल, फ्लोटिंग साइड इंडिकेटर और स्पार्कल फुल एलईडी हेडलाइट्स  लागाए है जो बेहतरीन लुक देते है।

प्रीमियम  फीचर्स

वही, इस बार फ्रेंच मेकर ने इसमें कुछ ऐसे फीचर्स जोड़े है, जिसकी वजह से यह क्रॉसओवर एसयूवी, प्रीमियम एसयूवी नजर आने लगी है । रेनॉल्ट ने  कैप्चर  में वन इनटीग्रेशन कॉन्सेप्ट दिया है, जो कार और ड्राइवर को जोड़ती है। इसके अलावा इसमें एक यूनिक स्मार्ट एक्सेस कार्ड दिया है, जो आपको आरामदायक है। साथ ही इनफिनिटी इन्सट्रूमेट  क्लस्टर, इंटेलिजेंट यूएलसी 3.0  के साथ रियर पार्किंग कैमरा और ऑटो ऐसी जैसे प्रिमियम फीचर दिए है।

इंटीरियर फीचर्स

इंटीरियर की बात करें तो इसका डिजाइन काफी सिंपल और सोबर है। इसकी फ्रंट सीटों पर काफी स्पेस देखने के मिलता है। रियर सीट पर भी 2 लोगों के लिए अच्छी जगह है लेकिन इसके बाद भी तीन लोगों को बैठने में दिक्कत आ सकती है। कैप्चर का केबिन काफी हद तक डस्टर जैसा, लेकिन नए डिजाइन में है। इसमें आपको फुल एलईडी हेडलैंप, कंट्रास्ट रूफ, डुअल टोन इंटीरियर और 7.0 इंच के टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर मिलेंगे। इसके अतिरिक्त आपको इसमे की लैस एंट्री, इग्नीशन और लॉकिंग जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। लेकिन इसके इन्फोटेनमेंट सिस्टम में टचस्क्रीन सिस्टम नैविगेशन के साथ दिया है पर उसमें ऐपल कार प्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो जैसे फ़ीचर्स नही दिए गए हैं, जो रेनॉल्ट के कार खरीदार को काफी निराश करते है।  

स्पेस

 कैप्चर के बूट स्पेस की बात करे तो इसके मेकर्स ने यह स्पेस इसकी रियर सीटों के साथ दिया है, जिससे कि ज्यादा समान कैरी करने की स्थिति में रियर सीटों को मोड़ कर, उसके स्पेस में सामान रखने के लिए यूज किया जा सकता है। वैसे, कंपनी ने इसके अंदर 377 लीटर का बूट स्पेस दिया है, जिसे बढ़ाकर 455 लीटर तक किया जा सकता है।

इंजन का साथ हो तो स्पीड की बात तो उठना लाजमी है तो, आइये जानते है क्या है इसके इंजन की ताकत को रफ्तार देने के लिए आखिर किस तरह से कंपनी ने इस पर काम किया है।

इंजन

रफ्तार और ताकत के लिए अगर इसके इंजन पर बात करें तो, रेनॉल्ट कैप्चर में डस्टर वाला ही 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है । पेट्रोल इंजन 105 बीएचपी की पावर और 142 एनएम का टार्क जेनरेट करता है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी दोनों गियरबॉक्स विकल्प के साथ जोड़ा गया है । वहीं, इसका डीजल इंजन 108 बीएचपी की पावर जेनरेट करेगा। जिसे 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा इसकी हैंडलिंग को इसका बेस्ट पार्ट माना गया है। क्योंकि रोड पर इसकी पकड़ काफी मजबूत बनी रहती है, इसमें बॉडी रोल ना के बराबर होता है और साथ ही इसकी स्ट्रेट लाइन स्टैबिलिटी बेहतरीन नज़र आती है। इसकी राइड क्वॉलिटी पर एक नजर डाले तो, इसके ग्राहक इसमें देखेंगे की यह सड़क प पड़े छोटे मोटे गड्ढों को इसका सस्पेंशन आसानी से पार कर जाता है । जिसकी वजह से कार में बैठे यात्रियों को किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

सेफ्टी फीचर्स

नई कारों के लिए बीएनवीओसएपी (भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम) के तहत सभी कारों में सेफ्टी मानकों पर ध्यान देने की बात कही गई है, जिसकों ध्यान में रखते हुए रेनॉल्ट ने भारतीय ग्राहकों की सेफ्टी के लिए ड्यूल एयर बैग्स और एबीएस जैसे फ़ीचर्स स्टैण्डर्ड दिए हैं। साथ ही इसके टॉप वैरियंट्स में क्रूज़ कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, रियर पार्किंग कैमरा जैसे फ़ीचर्स भी दिए है ।

Car Hamari विश्लेष्णः हमारे हिसाब से रेनॉल्ट की यह प्रिमियम एसयूवी अपने सेगमेंट में सबसे बेहतरीन कार है क्योंकि इसमें लगभग सभी चीजें हैं जो एक एसयूवी में अब के कार ग्राहक चाहते है ।जैसा कि सूत्रों का कहना है कि फिलहाल फ्रेच निर्माता ने केवल अभी अपनी इस प्रिमियम एसयूवी की बुकिंग ही शुरु की है ,इशकी कीमत से पर्दा उठना बाकी है फिर भी कयास लगाए जा रहे है कि कंपनी की तरफ से भारत में इस प्रिमियम कैप्टर की अनुमानित एक्सशोरूम कीमत 11 लाख रुपए से वही इसके टॉपएंड मॉडल्स की कीमत 16 लाख रुपए तक जा सकती है। तो हमारा मानना है कि अगर आप अपनी पहले की एसयूवी से बोर हो चुके है और कुछ हटकर चलाने की चाह रखते है तो एक बार इसका स्टियरिंग पकड़ना बनता है।



Comments 0
Leave a Comment(6)