Menu


Analysis


अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी जीप ने इंडिया में पहली बार कंम्पास के जरीए  मेड इन इंडिया एसयूवी से भारतीय ऑटों सेक्टर्स में बड़े जोर शोर से दस्तक दी है। देश की पहली मेड इन इंडिया एसयूवी होने के कारण इसकी चर्चा का बाजार काफी गर्म है। क्योंकि  कंपनी ने इसे बेहतरीन ऑफ-ऑन केपिबिलीटी दी है। जिसके बाद हर वो कार खरीदार जिसे लंबे दूरी की सवारी करना करना पसंद है। उनके लिए यह एसयूवी एक तोहफे से कम नहीं है।

जीप ने इसमें किफायती फीचर दिए है, जिसके कारण यह कार जगत में अपनी पोजीशन को मजबूत कर रही है। और आगे कितनी और मजबूत कर पाएंगी इसके लिए हमने भी M Motor octane और Drive SSpark के वीडियोस के जरिये जानने की कोशिश की इस लांच हो चुकी कार  मिड साइज एसयूवी में कौन -कौन से बेहतरीन फीचर्स है| जिससे कार जगत में शोर मचा हुआ है| इसके लिए हम इन दोनों विडियोस को आपके सामने लाए है। जो एक जीप की रिलीज से पहले की है और एक बाद की। जिसके जरीए हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे की आखिर लांच से पहले जिन बेजोड़ फीचर्स की बात इस एसयूवी में की जा रही थी, वह लांच के बाद कितनी बेहतरीन साबित हुई है।

तो चलिए जानते है ड्राइव स्पार्क और मोटर ओक्टेन की विडियों के जरीए की किन  बेहतरीन फीचर से सजी है ये भारतीय कार । पहली विडियो जो की मोटर ओक्टेन की टीम के जरीए रिव्यु की गई है, इसमे कार के अंदर से लेकर उसके बाहर के के सभी फीचर्स के बारे में बताया गया है , कि इसके डिज़ाइन को काफी हदतक जीप ने अपनी पहले लांच की ग्रेंड चेरोकी के डिजाइन जैसा रखा है। वही विडियो में कंम्पास में दिए बाई जेनोन हेडलैंप ,डेटाइम रनिंग लाईट और कार के चारों तरफ की गई बॉडी क्लेडिंग जो इसे प्रमियम एसयूवी की फीलिंग देने के बारे जानकारी दी गई है। कंम्पास के टेललैंप स्पिल्ट डिजाइन के है। कार में 409 लीटर का बूट स्पेस है जो इसे फैमिली वीकेंड के लिए शानदार एसयूवी का दर्जा दिलाता है। अगर इसके इंटीरियर की बात करे तो, इसके डैशबोर्ड में 7इंच के टचसक्रीन के साथ एप्पल कारप्ले, एंड्राइड ऑटो और ब्ल्यू टूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए गए है।

वही अगर ड्राइव स्पार्क के विडियों की बात करे तो इस विडियों में भी कंपास को मेड इन इंडिया बताया गया है।और साथ ही बाजार में इसकी एक्स शोरुम की कीमत का खुलासा भी किया है कि आपको यह मेड इन इंडिय एस यू वी 14.95 लाख में तीन 3ट्रिम वेरिएंट में उपलब्ध मिलेगी। इसमें आपको दो मजबूत इंजनो ( पेट्रोल और डीजल ) का साथ 6 स्पीड मैन्यूअल और 7 स्पीड ऑटो गियरब़क्स के तहत मिलेगा। जिससे इसकी ऑफ रोड-ऑन रोड क्षमता बेहतर तरीके से उभर कर सामने आती है।

Carhamari विश्लेषण : हालांकि दोनों ही विडियो में जीप की कंम्पास एक शानदार प्रिमियम लुक में एक महंगी एसयूवी की फीलिंग देती है। जो ग्राहकों को 3ट्रिम वेरिएंट में उपलब्ध है। इसके अलावा अपनी लाजावाब ऑनरोड और ऑफरोड की बेजोड़ सुविधा के लिए भी यह बजार में काफी चर्चित है। फिर भी इन विश्लेष्ण के बाद भी हमको  यही कहेंगे की इसकी खरीद से पहले आपको कौन सा रिव्यु विडियोस देखना यह फैसला हम आप पर छोडते है। हमाराCarhamari मानना है कि जीप कंपास एक प्रिमियम फील देने वाली शानदार एसयूवी है। जिसकी हाईवे क्षमता बेजोड़ होने के कारण यह अपने सेगमेंट में टाटा हेक्सा, महिंद्रा एक्सयूवी 500, हुंडई टक्सन और होंडा सीआर-वी को कड़ी टक्कर देगी।



Review


जानिये क्यों है आखिर जीप की कंपास बेहतरीन एसयूवी में से एकः  Car Hamari .com  पर  


 
जीप को एक ऐसे ऑटो कार निर्माता के तौर पर जाना जाता है, जो अपनी विरासत को प्रभावशाली ढंग से आगे बढ़ाती है। क्योंकि यह अपनी सभी एसयूवी के डिजाइन को विभिन्न परिस्थितियों का सामना करने के लिए सक्षम बनाती है। यही बात कंपनी ने अपने हाल ही कार जगत में दाखिल की अपनी नई  कारः– कंम्पास के बारे में बताई है। कंम्पास के जरीए ‘जीप’ कार प्रेमियों को यह बताना चाहती है, कि इसकी तेज रफ्तार वाले सफर के जरीए आप दुनिया के हर बेहतरीन हिस्सों से रुबरु हो पाएंगे, जिनसे अभी तक आपकी मुलाकात नहीं हुई है। क्योंकि यह हर कठिन रास्तों पर चलने के लिए ताकतवर है, जो हर कार के बस की बात नहीं है। 
इस ऑफर के साथ ही  जीप  ने कंम्पास, को भारत में अपनी रफ एण्ड टफ एसयूवी के तौर पर उतारा है।  जो ओंन और ऑफ रोड दोनों के लिए बनाई गई है। कंपनी ने इस प्रोजैक्ट को ' मेड इन इंडिया’ के तहत बनाया है| जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि, वह इस मॉडल को घरेलू बाजारों के साथ-साथ ग्लोबल स्तर के सभी राइट हैंड ड्राइव मार्केट के निर्यातको को इसकी डीलरशिप देंगी । इसलिए जीप के बारे में यह कहना सही होगा की विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते ऑटो बाजारों में यह अपनी पकड़ बनाने के लिए पूरी तरह से कंम्पास पर निर्भर है।
अभी तक आपने हमसे जाना की कंपनी ने इसकी शुरुआत क्यों कि। आइये अब हम आपको बताते है कि इस कार के एक्सटीरीअर और इंटियर में क्या- क्या है ? इसके लिए आइये डालते है सबसे पहले इसकी एक्सटीरीअर क्वॉलिटी पर एक नज़र :-
 
    एक्सटीरीअर

एक प्रोजेक्टर सेटअप वाले हेडलैप्स के जरीए दोनों किनारों पर ग्रिल्ले निकलती है|  इसके बम्पर पर इसकी नंबर प्लेट के ब्रैकेट के ऊपर एक बारीक वेंट और दो फोग लैंप भी देखेने को मिलेंगे, जो इसकी रनिंग डेटाइम लाइट्स को दिखाती है। खास तौर पर इसके बोनट पर बने कट्स से यह बेहतर ढंग से उभर कर सामने आती है। इसके फ्रंट बम्पर के निचले आधे पर क्रोम की फिनिशिंग की हुई है, क्योंकि एक क्रोम ऐसेंट पीस कंम्पास पर अमेरिकी एसयूवी के स्टाइल  देता है। जिसके कारण ‘कंम्पास’ काफी बड़ी दिखती है। इसमें लगी एलईडी हेडलैप्स का सेट अच्छा लगता है।
•    स्टाइलिंग