Menu


Analysis


देश की  प्रसिद्ध कंपनी  टाटा  अपनी  बेस्ट सिटी कार को लांच करने जा रही है | जिस पर सभी कार खरीदार नज़र टिकाए हुए है क्योंकि कंपनी हर बार अपनी कारों में कोई न कोई बेहतर किफायती फीचर देती है। जिसके कारण वह कार जगत मे अपनी पोजीशन को मजबूत कर रही है। हमने भी Motor Octane और Drive Spark के वीडियो के जरिये जानने की कोशिश की टाटा की आने वाली कार नेक्सॉन में क्या बेहतरीन फीचर्स है | जिससे कार जगत में शोर मचा हुआ है|

इन दोनों वीडियो के जरिये हम अपने पाठको को ये समझाना चाहते है की क्यू यह कार सब-कॉम्पैक्ट SUV कैटगरी मे मे एक अच्छा विकल्प हो सकती है। पहली विडियो जो की Drive Spark की टीम द्वारा रिव्यु की गयी है, थोड़ी छोटी है पर इसमें टाटा नेक्सोन मे बताया गया है की कैसे नेक्सोन का डिजाईन, परम्परागंत डिज़ाइन को पीछे छोड़ नई डिज़ाइन इम्पैक्ट फिलोसॉफी को दर्शाता है। वही विडियो मे नेक्सोन के यूनिक ग्रिल डिजाईन,तथा बम्पर पर  दिया फोग लैंप को शानदार बताया गया है। अगर इंटीरियर की बात करे तो,  म्यूजिक लवर्स के लिए हरमन ऑडियो सिस्टम के तहत 8 स्पीकर तथा  एप्पल कारप्ले,  एंड्राइड ऑटो और ब्ल्यू टूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स बताये गये है।  

वही अगर Motor Octane के दुसरे विडियों की बात करे तो इस विडियों में सबसे पहले इस कार को Nexon क्यों कहा है वो बताया है | नेक्स ऑन का मतलब हैं नेक्स्ट लेवल तक ले जाने वाली कार | विडियो मे इसके फ्रंट पर लगा Bumper  काफी लार्ज इसका फ्लैट बोनट इसे मस्कुलर लुक का बताया है। वही कार के इंटीरियर्स मे डैशबोर्ड पे दिए कण्ट्रोल बटन्स से लेके बूट स्पेस को अच्छा बताया गया है। कार के इंजन और इसमें दिए 6 स्पीड गियरबॉक्स की जम के तारीफ की गयी है।

Carhamari विश्लेषण : हालांकि दोनों ही विडियो मे टाटा नेक्सोन को एक बेहतरीन कार बताया है,फिर भी  कौनसी रिव्यु विडियो देखनी है ये फैसला हम आप पर छोडते है । Carhamari टाटा नेक्सोन को एक काफी किफायती कार के रूप मे देखता है और आशा करता है की यह कार टाटा मोटर्स का भविष्य सवार देगी और अपने सेगमेंट मे फोर्ड एकोस्पोर्ट , महिन्द्रा टीयुवी 300 तथा मारुति विटारा ब्रेज्ज़ा को कड्डी टक्कर देगी।



Review


भारतीय कार बाज़ार में टाटा मोटर्स का नाम एक दमदार कार खिलाड़ी के रुप में सामने आता है। जिसका उदाहरण टाटा ने एक बार फिर से अपनी नई नेक्स लेवल की कार को लांच करने के साथ दिया है , पर इस बार कंपनी अपनी छोटे सेंगमेंट की गाड़ियों  का सहारा ना लेकर अपने नए नेक्स लेवल के मॉडल के जरीए मार्केट में एक नया प्रयोग कर रही है,

जो है टाटा की नई कार नेक्सोन। टाटा की यह पहली कॉमपेक्ट एसयूवी कार है। जिसके जरीए टाटा कॉमपेक्ट कारों के बाजारों में  अपना एक उच्च स्तरीय स्टैंटण्ड बनाने की कोशिश कर रहा है। नेक्सोन के जरीए टाटा के इस कदम को सभी कार प्रेमियों ने काफी सराहा है। क्योंकि कुछ समय से टाटा की गिरती साख को कंपनी बचाने की कोशिश में लगी हुई है। जिसके बाद यह कदम काफी उपयोगी होता हुआ मालूम पड़ रहा है। क्योंकि आज लांच हुई कॉमपैक्ट एसयूवी की तुलना दूसरी कारों के बेहतरीन ब्रांडों से है होने लगी है। जैसे मारुति विटारा ब्रेजा, न्यू फोर्ड एकोस्पोर्ट और होडा डब्लयू -WRV

जाहिर है अगर नेक्सॉन  की तुलना इन लग्ज़री गाड़ियों से हो रही है तो जरुर इसमें कुछ नया है जो इसकी तुलना कॉम्पेक्ट सेगमेंट की बेहतरीन कारों के साथ किया जा रहा है। तो चलिए जानते है कि आखिर इसके एक्टीरियर और इंटीरियर  में ऐसी कौन – कौन सी खासियते है, जो आज(21सितंम्बर) को लांच होने के बाद ऑटो सेक्टर में शोर मचाने के लिए तैयार है।

एक्सटीरियर

नेक्सोन, के डिजाईन के जरीए टाटा ने अपने पहले के सभी परम्परागंत डिज़ाइनों को पीछे छोड़  दिया है । और इस मॉडल के जरीए टाटा की नई डिज़ाइन इम्पैक्ट फिलोसॉफी को मार्केट में पेश किया है। वही कार को बोल्ट प्लैटफार्म पर बनाकर इसे ड्यूल टोन टच दिया है जिसके कारण इसे शानदार स्पोर्टी लुक मिला है। इसके अलावा इसके एक्सटीरियर में डूअल सनरुफ दिया गया है। बाहरी हिस्सों पर लगे हेडलैप्स की बात करे तो इसके कारमेकर्स ने इस पर क्रोम की लाइनिंग करके इसे काफी आकर्षक बनाया है। जो दिन और रात के समय काफी चमक देती है।  

 कार में स्पोर्टी फिनिशिंग देने के लिए टाटा ने इसके सभी हिस्सों ( आगे और पीछे) पर क्रोम का काम किया है। जिससे इस कार को पहली नजर में देखते ही स्पोर्ट कार की फीलिंग होने लगती है| इस कार का बेस्ट सेगमेंट कार का सेंट्रल पार्ट है | जो काफी हद तक कूपे और  एस यू वी जैसे मॉडलो  के बीच का डिज़ाइन लगता है | फिर भी इसके बाहरी हिस्से को देखने पर यह आपको ज्यादातर हैच बैक या क्रॉस ओवर कारों की तरह लगेगी| इस क्लास में नेक्सोन का बेस्ट 209 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस होने के साथ ही इसमे 16 इंच के अलॉय व्हील्ज लगे है जो इसके व्हील बेस को मजबूती देते है।साथ ही इसकी भार सहने की क्षमता को बेहतरीन तरीके से उभारकर सामने लाते है।

यह थी नेक्सोन के एक्सीटीरियर फीचर पर एक नज़र । तो चलिए अब डालते है, एक नज़र इसके अंदर इंटिरियर की स्टाइलिंग पर एक नज़र , जो इस प्रकार हैः

इंटीरियर

https://nexon.tatamotors.com/assets/images/dashboard.png

नेक्सोन के इंटीरियर की बात करे तो टाटा हमेशा से ही अपनी कारों में खुले केबिन देने के लिए जानी जाती है और यही बात उसने इस कार के केबिन को बनाते समय भी ध्यान में रखी। जिसके कारण इसके केबिन को देखकर प्रिमियम कार की फीलिंग होती है। आगे भी इसी डिजाइन को टाटा अपने भविष्य में बनने वाली अपनी सभी कारों पर भी इसी लुक को कायम रखने का मन बना रही है। जो इसके आनें वाले समय में इसकी दमदार यूएसपी  के रुप में उभर कर सामने आएंगी।

इसके केबिन की ओर जब आप बढ़ते है तो आप पाएंगे कि इसका कैबिन वाकई में काफी शानदार बना है। लेकिन इसकी खासियत यह है कि इसमें दी गई कीलेस एंट्री की  सुविधा । जिससे आप आसानी से कार के अंदर- बाहर कर सकते है ।

https://nexon.tatamotors.com/assets/images/door.png

कार का सेंट्रल कंसोल

 इसके इंटीरियर में सबसे ज्यादा गौर करने वाला फीचर है सेंट्रल कंसोल और इसका डैशबोर्ड है । इन फिचर्स के अलावा भी इस कार में टैंबूर डोर (जिसे रोल करके अप और डाउन किया जा सकता है), आर्म रेस्ट आदि दिए गए है। जिनसे कार में बैठने पर आप आसानी से अपने हाथों को अपनी सुविधा से एडजस्ट कर सकते हो। इसके साथ ही जरुरी कागज़ात रखने के लिए एक ग्लोव बॉक्स भी दिया गया है। जिसमें आप दो ग्लासेज, एक डायरी, पेन और उसी में अलग से आईपैड रख सकते है।

https://nexon.tatamotors.com/assets/images/speakers.png

हरमन स्पीकर

इसके अलावा कार के इंटीरियर में अडजस्टेबल ओरवीएम, रियर कैमरा सहित 6 इंच स्क्रीन वाला  इन्फोटेनमेंट सिस्टम और साथ ही साथ संगीत प्रेमियों के लिए कार में 8 हरमन सिस्टम के स्पीकर्स दिए गए है। जिससे वह लंबे सफर के दौरान संगीत का मजा ले सके । इसके अलावा कार पार्क करने के लिए पार्किंग सेंसर भी दिए गए है। ये वो सारे फिचर है जिससे टाटा की नेक्स लेवल की कार वाकई में नेक्स लेवल की लगती है। इन सभी सुविधाओं से लैस होने कारण यह कार किसी भी लग्ज़री कार के इंटीरियर के लुक को टक्कर देती हुई नजर आती है।

आपको हमने अब तक इसमे दी गई सभी इंटीरियर सुविधाओं के बारे में बताया। अब हम आपको इसमें दिए स्पेस के बारे में बताते है, कि क्या कुछ किया है इसमें टाटा ने स्पेस देने के लिएः

स्पेस

टाटा मोटर्स की कारों को विशेष तौर पर स्पेस के लिए जाना जाता है। टाटा ने इसमें पर्याप्त स्पेस के लिए बखूबी कोशिश की गई है। इसके फ्रंट में लगी सीटों की गहराई को ज्यादा किया गया है जिससे पैरों को कुछ आराम मिलता हुआ नजर आता है। कुछ ऐसा ही पिछली सीटों के स्पेस पर भी  काम किया है।  रियर सीट में भी आर्म रेस्ट और  कप होल्डर के लिए स्पेस बनाने के लिए ऐसा ही काम किया है, जिसके कारण टाटा को जगह के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। टाटा ने नेक्सोन में रियर एसी वेंट देने के कारण इस कार में स्पेस के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।