Menu

इटली की मशहूर लग्जरी कार निर्माता कंपनी लैम्बोर्गिनी ने हाल ही में अपनी सबसे तेज कही जाने वाली एसयूवी रु को भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी काफी लंबे समय से इस कार के निर्माण पर काम कर रही थी और करीब 40 दिन पहले ही इसे ग्लोबल स्तर पर लॉन्च किया गया है। बता दे कि यह कंपनी की अब तक की दूसरी एसयूवी है, जिस पर कंपनी का दावा है कि यह विश्व की सबसे तेज एसयूवी है।

फिलहाल कंपनी की तरफ से सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि लैम्बोर्गिनी ने इस कार को केवल 40 दिन पहले ही ग्लोबली लॉन्च किया था और इतने कम समय में ही कंपनी ने इसे भारत में भी लॉन्च कर दिया।  कंपनी के जरीए इस कार को इतनी जल्दी भारत में लॉन्च करना कहीं कहीं इस बात को दर्शाता है कि भारत में इस कार का काफी दिनों से इंज़ार किया जा रहा था। आपको बता दें कि यह नई लैम्बोर्गिनी एसयूवी एमएलबी प्लेटफार्म पर बनाई गई है इसी प्लेटफॉर्म पर  बेंटली की  बेंटायगा, पोर्शे की  कायेन और ऑडी क्यू7 जैसी लग्जरी कारों को तैयार किया जा चुका है।

बता दे कि कंपनी ने इस कार में 4.0 लीटर का ट्विन टर्बो वी-8 इंजन दिया है, जो 6000 आरपीएम पर 650 बीएचपी की पावर और 2250 आरपीएम पर 850 एनएम पीक टॉर्क की पावर को जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया गया है।

आपको बता दें कि यह कार एक लीटर ईंधन पर लगभग 162.7 हॉर्सपावर  पैदा करती है, जो इस सेगमेंट की सभी कारों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। इस कार के मेकर ने इसके  इंजन को इतना तेज बनाया है कि इस कार को 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में केवल 3.6 सेकेंड लगते है, जो सच में हैरान करने वाली रफ्तार है |वहीं इसके अलावा 200 किलोमीटर की स्पीड पर पहुँचने में इस एसयूवी  को केवल 12.8 सेकेंड लगते है।  इस कार की टॉप स्पीड 305 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 305 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के  कारण ही इस कार को विश्व की सबसे तेज एसयूवी बताया जा रहा है।

इस कार के व्हील साइज की बात की जाए तो कंपनी ने इसे 21 से 23 इंच के ऑप्शन के साथ पेश किया है,जिसमें ग्राहक अपनी पसंद के  अनुसार किसी भी  व्हील साइज  को चुन सकते सकते है।

इसी के साथ उरुस की लांचिग पर मार्केट में कहा जा है कि लेम्बोर्गिनी ने इस ऱफ्तार भरी उरुस के साथ अपनी कंपनी की इम्पोर्टेंस को बरकरार रखा है,जिसके कारण ही यह कार  निश्चित रूप से काफी प्रैक्टिकल दिखाई देती है। क्योंकि  कार में  लगे बेहतरीन ग्रिल के साथ ही एलईडी हैडलैंप्स, एलईडी टेललाइट्स के साथ ही बहुत सारे लग्ज़री फीचर्स दिए है। कार के रियर साइड में कूप रूफलाइन दी गयी है जो काफी स्टायलिश दिखती है। ओवरआल कार के लुक को काफी ज्यादा स्पोर्टी लुक दिया गया है, जो आसानी से आपको अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है।

उरुस की भारतीय कार मार्केट में दस्तक देने के बाद से ही नए साल में बड़ी गाड़ियों में कड़ी टक्कर की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें उरुस कितनी आगे बढ़ पाएंगी यह देखना दिलचस्प होगा ।

Comments
Leave a Comment