Menu

जैसा कि सब जानते है कि कोरियन कार निर्माता कंपनी सांगयोंग ने अपनी कारों को भारत में लॉन्च करने के लिए महिंद्रा से समझौता किया था सांगयोंग ने अपनी रेक्स को भारत में होने वाले ऑटो एक्सपो में भी लॉन्च करने का ऐलान किया था। सूत्रों की माने तो सांगयोंग की यह एसयूवी कार भारत में महिंद्रा के बैज के साथ ही लॉन्च होगी, हालांकि इस कार के साथ रेक्सटॉन नाम को भी जोड़ा जा सकता है।

ससांगयोंग कंपनी काफी लंबे समय से बाजार में मौजूद है और समय के साथ इस कंपनी की ब्रांड वैल्यू में भी थोड़ा सुधार देखने को मिला है। अपनी सी पहचान को थोड़ा और मजबूत बनाने के लिए कंपनी को समय और निवेश के मामले में महत्वपूर्ण निर्णय लेना होगा ताकि कंपनी की ब्रांड वैल्यू सकारात्मक रूप में आगे बढ़ सके।  इसी के साथ महिंद्रा भी अपनी ब्रांड वैल्यू को एक नई कार को लॉन्च करके काफी सुधारने का प्रयास कर रहा है और रेक्स कार इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण  भूमिका निभाएगी। यह नई रेक्सटॉन महिंद्रा एंड महिंद्रा के पैसेंजर व्हीकल की सबसे बेहतरीन कार होगी।

उम्मीद की जा रही है कि इस नई रेक्स को उसी रूप में उतारा जाएगा, जिस रूप में यह  ग्लेबल स्तर पर उपलब्ध है लेकिन भारत में लॉन्च करने के लिए महिंद्रा इसे अपने अनुरूप ढाल सकती है। इसके अलावा एम एंड एम इस कार के डिजाइन और फ़ीचर्स में कुछ बड़े  बदलाव कर सकता है। जिसके तहत इसके फ्रंट ग्रिल, एलॉय व्हील डिजाइन और कुछ इंटीरियर डिजाइन में बदलाव किया जा सकता है।

कंपनी के अनुसार भारत में लॉन्च करने के बाद महिंद्रा इसके डिजाइन और फ़ीचर्स में कौन कौन से बदलाव करता है यह तो लॉन्च के बाद ही देखा जाएगा। वैश्विक धरातल पर यह कार अभी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, 9.2 इंच एचडी टचस्क्रीन विद एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, 360 डिग्री कैमरा, 7.0 इंच एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कूल्ड सीट्स, नापा लैदर अपहोल्स्ट्री और स्मार्ट टेलगेट के साथ उपलब्ध कराई गई है। हालांकि महिंद्रा को इस कार की कीमत को अधिक कंपेटिटिव बनाने के लिए इसके डिजाइन और फ़ीचर्स को काफी ध्यान से चुनना होगा। हाल ही में महिंद्रा ने अपनी फॉर्च्यूनर की कीमत में 4 लाख रुपये की कटौती करने का निर्णय लिया है जिसकी वजह से यह उम्मीद की जा रही है कि रेक्सटॉन की किमत 24 लाख रुपये ( एक्स शोरूम प्राइस ) से शुरू होगी। हालांकि भारत में यह कार इस साल दीवाली के आस पास लॉन्च होगी।

इस नई जी4 रेक्सटॉन कार को एक परंपरागत एसयूवी स्पिरिट के तौर पर लेड्डर फ्रेम चेसिस पर तैयार किया गया है और इसे आल व्हील ड्राइव सिस्टम से भी लैस किया गया है। इस नई रेक्सटॉन में 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 187 बीएचपी और 420 एनएम टॉर्क की पावर जनरेट कर सकता है। इसके साथ ही इसे 7 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है ,जो मर्सेडीज़ बेंज से लिया गया है।

यह जी4 रेक्सटॉन 4850 मिमी लंबी, 1960मिमी  चौड़ी और 1825 मिमी ऊंची है। इस कार का व्हीलबेस 2865 मिमी का है और यह कार 2095 किलो भारी है।

Comments
Leave a Comment