Menu

त्यौहारों का सीजन आते ही भारत की सभी कंपनियों ने अपनी अपनी गाड़ियों को लेकर कमर कस ली है। क्योंकि जिस तरह भारत में एसयुवी या सेडान सेगमेंट की कारों का क्रेज हर उम्र के लोगों में बढ़ रहा है, उसी को ध्यान में रखते हुए ऑटोमोबाईल जगत की नामचीन कंपनियों ने अपने ग्राहकों को अनेकों नई लांच के रूप में ऑफर्स देने शुरु कर दिए है। इसी ऑफर के तहत सेडान सेगमेंट में आने वाले दिनों में काफी हलचल देखने को मिल सकती हैं। जहाँ अपनी कीमत, विशेषताओं, और विश्वसनीय इंजन के कारण देश की न01 कंपनी की टक्कर देश की न02 की कंपनी से है।वहीं इन दोनों का मुकाबला विश्व की बेहतरीन कंपनी कार निर्माता वेक्सवैगन से है।  इसी के साथ ही जबसे हुंडई ने वरना की लॉन्च की घोषणा की है तब से ही ग्राहकों की नजर  सेडान कारों के बाजार में मारुति की सिआज़ ,वॉक्सवैगन की वेंटो पे है ,क्युकी ये ही वो कारे है जो  हुंडई की वरना को कड़ी टक्कर दे सकती  है।

वर्तमान में लॉन्च होने वाली नई हुंडई वरना की प्रतियोगिता मारुति सुजुकि सिआज़ और वोक्सवैगन वेंटो के साथ है। तो इस सीधी लड़ाई में कीमत, विशेषताओं, विवरण और सुरक्षा की दृष्टि से कौन सी कार विजेता बनकर उभरेगी। इनमें से कौन सी कार पैसे की सबसे अच्छी कीमत देगी? आदि की जानकारी रखना काफी जरुरी है। तो चलिए जानते है कौन है किस पर भारी और मारेगा बाजी।

कीमत

Maruti Suzuki Ciaz Price (Rs. 7.66 to 11.55 lakhs)

Hyundai Verna expected Price (Rs7.84 Lakh to Rs. 12.62 Lakh)

Volkswagen Vento Price (Rs7.70Lakh to Rs. 11.6 Lakh)

 (सभी कीमतें दिल्ली के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार है)Also Read: लांच से पहले ही HYUNDAI VERNA  का ब्राशर ऑनलाइन हुआ लीक 


डिजाइन

मारुति सुजुकि सिआज़ सी-सेगमेंट में सबसे अच्छी कार होने का दावा कर रही है। मारुति की इस नई सेडान की लंबाई 4,490 मिमी है व चौड़ाई 1,730 मिमी है, जो हुंइई की नई वरना से 120 मिमी लंबी और 30 मिमी ज्यादा चौड़ी है। इसकी ऊंचाई 1,475 मिमी है जो 2,570 मिमी की व्हीलबेस देती है। वही ,वोक्सवैगन की वेंटो  4,384 मिमी लंबी है जिसमें 2,525 मिमी की व्हीलबेस मिलता है। हुंइई की नई वरना को कंपनी ने फ्लूइडिक डिजाइन के तहत बनाया है। जिससे की कार ग्राहकों को ज्यादा शानदार लगे। इसके लिए इसमें काफी कुछ नया जोड़ा गया है, जैसे आकर्षक daytime-running lamps, unique diamond cut alloy wheels इत्यादि। इस सेगमेंट में यह कार बेहतरीन लग सकती हैं। जिसके आधार पर यह नतीजा निकाला जा सकता है कि आकार के मामले में सेडान सेगमेंट में हुंडई की नई वरना से बेहतरीन सिआज़ है।

 

इंजन, गियरबॉक्स और स्पेसिफिकेशन

 

नई वरना में दोनों इंजनों (पेट्रोल और डीज़ल) का विकल्प दिया जाएगा ।  पेट्रोल वेरिएंट में 1.6 लीटर का ड्यूल वीटीवीटी इंजन है, जो 123 पीएस की पावर और 155 एनएम टॉर्क देगा। साथ ही इसके डीज़ल वेरिएंट में 1.6 लीटर का सीआरडीआई वीजीटी इंजन मिलेगा, जो 128 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क देगा। इसके साथ ही दोनों इंजनों में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड आएगा, हालाँकि इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प है। मारुति सुजुकी की सीआज़ पहले से ही ,डीजल और पेट्रोल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। जिसमें इसका पेट्रोल इंजन 1.4 लीटर का है वहीं 1.3 लीटर डीजल इंजन है। बता दे कि मारुति अपनी सभी गाड़ियों में फीएट के डिजल इंजन का ही प्रयोग करती है। वही इसके पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 20.73 Km/L है। जो पेट्रोल में 91.18 की bhp और 130 (एनएम) टॉर्क देता है और वही डिजल में 88.76 bhp के साथ 200 (एनएम)  टार्क उपलब्ध करवाती है । वोक्सवैगन की वेंटो में लगे 1.5-लीटर डीजल इंजन अपग्रेडेड है। इस कार में बड़ा टर्बोचार्जर लगाया गया है, जिसकी बदौलत इसका इंजन 108 बीएचपी का पावर देता है। पॉवर के आधार पर देखा जाये तो वोक्सवैगन की वेंटो ज्यादा दमदार नज़र आती है, परन्तु इस नतीजे पे पहुंचने से पहले हम आपको न्यू हुंडई वरना के 22 अगस्त को होने वाले  लांच तक रुकने का सुझाव देंगे।

 

विशेषताएं:

 हुंडई की नई वरना का अपने इस सेगमेंट की कारों में, काफी आरामदायक और सुरक्षा सबंधी सुविधाओं के साथ पेश होने की उम्मीद है। वहीं, दूसरी तरफ सिआज़ में Touch screen infotainment system (टचस्क्रीन इंफुटमेंट सिस्टम) है जो नेविगेशन की सुविधा के साथ आता है, जो आने वाली नई हुंडई वरना के लिए एक चुनोती साबित हो सकता  है। इन तीनो में दो कारों के Top Variant (टॉप वैरिएंट) की कारें, बेहतर फीचर्स के साथ उपल्बध है। जिनमें keyless ignition entry और reverse camera function हैं। इसके अलावा मारुति सिआज़ ही एकमात्र कार है जिसमें rear sunshade और Ac vent हैं। सुरक्षा मानको के लिहाज से हुंडई की नई वरना का side airbags , ABS (एबीएस) और driver airbag (ड्राईवर एयरबैग)  जैसे सिस्टम्स के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद हैं। हालाँकि टॉप वर्शन में हुंडई वरना में प्रोजेक्टर हेड लैम्प्स भी ग्राहकों को मिल सकते है। देखा जाये तो तीनों कारों की विशेषतओ को देखकर यही लगता है कि सुविधाओं के मामले में हुंडई की नई वरना शानदार कार हो सकती है। जिसका पता भारतीय कार बाजार में पेश होने के बाद पता लगेगा की यह कार अपनी खूबियों से कितना ग्राहकों को आकर्षित कर पाई।

 

 

 

Comments
Leave a Comment